.कंगना को हराने के लिए कांग्रेस ने पानी की तरह बहाए पैसे, अखिलेश या डिंपल..SP ने किस पर खर्च किए ज्यादा?

कांग्रेस ने अपने नेता राहुल गांधी को वायनाड और रायबरेली से जिताने पर जितनी रकम खर्च नहीं, उससे ज्यादा रकम तो कंगना रनौत को मंडी सीट से हराने में खर्च की है. निर्वाचन आयोग के सामने पेश की गई जानकारी के मुताबिक वायनाड और रायबरेली में राहुल गांधी के प्रचार पर 70-70 लाख रुपये खर्च किए गए. जबकि मंडी में कंगना रनौत को हराने के लिए उसने अपने उम्मीदवार विक्रमादित्य सिंह के प्रचार पर 87 लाख रुपये खर्च किए. लेकिन कांग्रेस की यह पूरी कोशिश बेकार चली गई और कंगना रनौत बड़े भारी अंतर से मंडी से चुनाव जीतने में सफल रहीं. जबकि सपा ने अखिलेश से ज्यादा डिंपल के प्रचार पर खर्च किया है.
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी वायनाड और रायबरेली दोनों सीटों से जीते और रायबरेली सीट पर कब्जा बरकरार रखा. उनकी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा अब वायनाड से उपचुनाव लड़ेंगी. वहीं हिमाचल प्रदेश के पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह के बेटे विक्रमादित्य सिंह मंडी लोकसभा सीट से भाजपा की रनौत से करीब 75,000 वोटों से हार गए. कांग्रेस ने अमेठी लोकसभा सीट से किशोरी लाल के चुनाव प्रचार पर भी 70 लाख रुपये खर्च किए.
अखिलेश से ज्यादा डिंपल पर खर्च
चुनाव आयोग को दी गई जानकारी के मुताबिक समाजवादी पार्टी ने मैनपुरी में डिंपल यादव के चुनाव पर सबसे अधिक 72.15 लाख रुपये खर्च किए. जबकि कन्नौज से पार्टी सुप्रीमो अखिलेश यादव के चुनाव पर 60 लाख रुपये खर्च किए गए. ये सारी जानकारी इन पार्टियों द्वारा चुनाव आयोग के सामने पेश किए गए लोकसभा चुनाव के चुनाव पर खर्च के ब्योरे में सामने आई है. इससे यह भी पता चला कि असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी ने हैदराबाद से उनके चुनाव पर 52 लाख रुपये खर्च किए.
टीएमसी ने किया भारी खर्च
पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने चुनाव आयोग को बताया कि उसने पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव में अपने 48 उम्मीदवारों पर हर एक पर 75 लाख रुपये खर्च किए हैं. उसने लोकसभा चुनाव में कुल 36 करोड़ रुपये खर्च किए. अकाली दल ने बताया कि उसने बठिंडा से हरसिमरत बादल के चुनाव पर 60 लाख रुपये खर्च किए. सभी पार्टियों को चुनाव आयोग के सामने अपने खर्च की घोषणा करनी होती है. जिसमें विभिन्न सीटों पर उम्मीदवारों के प्रचार पर पार्टी द्वारा खर्च की गई रकम भी शामिल होती है.
Files
What's Your Reaction?






