100 करोड़ की वसूली को लेकर सख्त हुआ बिजली विभाग:बिल बकायादारों की शिकायतें नहीं सुनेगी कंपनी; दतिया में बंदूक लाइसेंस भी होंगे रद्द

दतिया में भीषण गर्मी में बिजली संकट और ऊपर से बिजली कंपनी की सख्ती ने उपभोक्ताओं की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। अगर आपके ऊपर बिजली का बिल बकाया है तो अब बिजली जाने, केबिल जलने या ट्रांसफॉर्मर फुंकने जैसी शिकायतों पर बिजली कंपनी कोई सुनवाई नहीं करेगी। कंपनी ने साफ निर्देश जारी किए हैं कि बकायादार उपभोक्ताओं की शिकायतें रजिस्टर्ड नहीं की जाएंगी। दरअसल, दतिया शहर के उपभोक्ताओं पर बिजली कंपनी का 100 करोड़ रुपए से ज्यादा का बिल बकाया है। लगातार बढ़ते बकायों और शिकायतों को देखते हुए बिजली विभाग ने सख्त कदम उठाया है। अब जैसे ही कोई उपभोक्ता हेल्पलाइन पर कॉल करता है, ऑपरेटर सबसे पहले कनेक्शन नंबर मांगता है। सिस्टम से तुरंत पता चल जाता है कि उपभोक्ता पर बकाया है या नहीं। अगर बकाया है, तो शिकायत दर्ज नहीं की जाती। उपभोक्ता की लाइट जोड़ने पर कर्मचारी पर होगी कार्रवाई बिजली विभाग ने निर्देश दिए हैं कि जब तक बकाया राशि का भुगतान नहीं किया जाएगा, तब तक बिजली सप्लाई की कोई शिकायत नहीं सुनी जाएगी। इतना ही नहीं, अगर किसी कर्मचारी ने बकायादार उपभोक्ता की लाइट जोड़ दी, तो उस पर कार्रवाई होगी। सीज हो सकते हैं 5 हजार बकायादारों के खाते विभाग अब वसूली के लिए कड़ा रुख अपना रहा है। बकायादारों के बैंक खाते सीज करने की तैयारी चल रही है और बंदूक लाइसेंस रद्द करने की भी प्रक्रिया जल्द शुरू होगी। 5 हजार से ज्यादा नए बकायादारों के खातों को सीज किया जा सकता है। बिना रुकावट बिजली के लिए बिल चुकाना जरूरी बिजली कंपनी ने ये भी स्पष्ट किया है कि यदि कोई उपभोक्ता सब स्टेशन के पास अनावश्यक रूप से जमा होता है, तो उसके खिलाफ सीधे एफआईआर दर्ज की जाएगी। तो अगर चाहते हैं बिना रुकावट बिजली सप्लाई, तो समय पर बिल चुकाना जरूरी है।

May 20, 2025 - 14:58
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100 करोड़ की वसूली को लेकर सख्त हुआ बिजली विभाग:बिल बकायादारों की शिकायतें नहीं सुनेगी कंपनी; दतिया में बंदूक लाइसेंस भी होंगे रद्द
दतिया में भीषण गर्मी में बिजली संकट और ऊपर से बिजली कंपनी की सख्ती ने उपभोक्ताओं की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। अगर आपके ऊपर बिजली का बिल बकाया है तो अब बिजली जाने, केबिल जलने या ट्रांसफॉर्मर फुंकने जैसी शिकायतों पर बिजली कंपनी कोई सुनवाई नहीं करेगी। कंपनी ने साफ निर्देश जारी किए हैं कि बकायादार उपभोक्ताओं की शिकायतें रजिस्टर्ड नहीं की जाएंगी। दरअसल, दतिया शहर के उपभोक्ताओं पर बिजली कंपनी का 100 करोड़ रुपए से ज्यादा का बिल बकाया है। लगातार बढ़ते बकायों और शिकायतों को देखते हुए बिजली विभाग ने सख्त कदम उठाया है। अब जैसे ही कोई उपभोक्ता हेल्पलाइन पर कॉल करता है, ऑपरेटर सबसे पहले कनेक्शन नंबर मांगता है। सिस्टम से तुरंत पता चल जाता है कि उपभोक्ता पर बकाया है या नहीं। अगर बकाया है, तो शिकायत दर्ज नहीं की जाती। उपभोक्ता की लाइट जोड़ने पर कर्मचारी पर होगी कार्रवाई बिजली विभाग ने निर्देश दिए हैं कि जब तक बकाया राशि का भुगतान नहीं किया जाएगा, तब तक बिजली सप्लाई की कोई शिकायत नहीं सुनी जाएगी। इतना ही नहीं, अगर किसी कर्मचारी ने बकायादार उपभोक्ता की लाइट जोड़ दी, तो उस पर कार्रवाई होगी। सीज हो सकते हैं 5 हजार बकायादारों के खाते विभाग अब वसूली के लिए कड़ा रुख अपना रहा है। बकायादारों के बैंक खाते सीज करने की तैयारी चल रही है और बंदूक लाइसेंस रद्द करने की भी प्रक्रिया जल्द शुरू होगी। 5 हजार से ज्यादा नए बकायादारों के खातों को सीज किया जा सकता है। बिना रुकावट बिजली के लिए बिल चुकाना जरूरी बिजली कंपनी ने ये भी स्पष्ट किया है कि यदि कोई उपभोक्ता सब स्टेशन के पास अनावश्यक रूप से जमा होता है, तो उसके खिलाफ सीधे एफआईआर दर्ज की जाएगी। तो अगर चाहते हैं बिना रुकावट बिजली सप्लाई, तो समय पर बिल चुकाना जरूरी है।

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